Image

ऐसे में सोशल मीडिया का क्षेत्र एक अच्छे करियर के रूप में तेजी से उभर रहा है। अगर आपको इंटरनेट में रूचि है और आपको सोशल मीडिया की अच्छी समझ है। तो तह करियर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। आज हम आपको सोशल मीडिया से जुड़े इस करियर के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले है।

ताकि आपको इस क्षेत्र में बारे में सही जानकारी मिल सके और आप इस क्षेत्र में कदम बढ़ा सके। इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स कैसे बने ,


सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने ? Social Media Manager Kaise Bane

वर्तमान समय में किसी भी कम्पनी , संस्थान या  ब्रांड की छवि बहुत मायने रखती है जो उसकी विश्वसनीयता का आधार होती है। उसी से उसकी सफलता को मापा जाता है। पिछले कई वर्षो से  दुनिया के प्रत्येक क्षेत्रों को डिजिटिलाइज किया जा जा रहा है। जिसके कारण आम आदमियों तक स्मार्ट फोन और इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स की पहुंच भी लगातार बढ़ती जा रही है।

ऐसे में सभी कम्पनियो और ब्रांड को ज्यादा से ज्यादा यूजर तक अपनी पकड़ बनाने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी बरकरार रखने का और भी दबाव बढ़ गया है। यही कारण है सोशल मीडिया का क्षेत्र एक करियर  विकल्प के रूप में उभर रहा है।

सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य 

  • सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य अपनी कम्पनी ,ब्रांड या किसी प्रमुख संस्थान के सभी सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म  पर सोशल अकाउंट और चैनल को सही तरीके से मैनेज करना होता है।
  • वह हमेशा सोशल मीडिया पर कम्पनी को आगे ले जाने के लिए नए नए तरीके अपनाता रहता है ताकि वह अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज की टार्गेटिड ऑडियंस तक आसानी से पहुंच सके। इसलिए  वे लगातार सोशल मीडिया पर जरूरी सूचनाये , कम्पनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज की आकर्षित फोटो प्रकाशित करते रहते है।
  • सोशल मीडिया Social Media के सभी प्लेटफॉर्म पर कम्पनी के अच्छी छवि को सकारात्मक बनाये रखना और उसे अन्य  दूसरी कम्पनियो से आगे रखने की सभी ज़िम्मेदारी सोशल मीडिया मैनेजर पर ही होती है।
  • आज के समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल राजनीतिक पार्टियों के द्वारा भी किया जा रहा है। जिसमे वे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सअप, यूट्यूब, जैसे प्लेटफॉर्म पर अपनी पार्टी या संगठन का प्रचार प्रसार करते है। इनका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा  लोगो तक अपनी पार्टी  के कार्यो को पहुंचना होता है ताकि लोग उन्हें पसंद करे और उनके भविष्य का निर्णय करे  इन सभी कार्यो को पूरा करने के लिए  वे  सोशल मीडिया मैनेजर का सहारा लेते है, आने वाले समय में सोशल का प्रभाव और भी बढ़ने वाला है।
  • सोशल मीडिया मैनेजर Social Media Manager किसी भी कम्पनी या ब्रांड या किसी भी व्यक्ति को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे तरीके से दिखाने की ज़िम्मेदारी को संभालते है। अगर हम इन्हे जन सम्पर्क अधिकारी का डिजिटल अवतार के तो गलत नहीं  होगा।  
  • सोशल मीडिया में दो तरफ से कम्युनिकेशन होता है। कम्पनियाँ  अपनी ब्रांडिंग करती है, तो यूजर्स ब्रांड्स को लेकर राय जाहिर करते हैं। ऐसे में ब्रांड्स और कंपनियों के बीच कम्युनिकेशन को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी होता है। यही काम सोशल मीडिया मैनेजर द्वारा किया जाता है।
  • इसके अलावा सोशल मीडिया मैनेजर  कस्टमर्स और क्लाइंट्स से इंटरैक्ट करता है। वह ब्रांडिंग के लिए सही चैनल्स की तलाश कर उसकी स्ट्रेटेजी तैयार करता है।  एडवरटाइजमेंट, मैर्केटिंग  और सोशल नेटवर्किंग के जरिये ऑर्गेनाइजेशन की जो सूचनाएं बाहर जाती हैं, उनमें समानता हो। उस पर कंपनी को नुकसानदायक पब्लिसिटी से बचाने और अपने प्रतिस्पर्धियों पर नजर रखने ज़िम्मेदारी भी इसी के अंतर्गत आती है।

इसे भी जरूर पढे :- सोशल मीडिया से मार्केटिंग कैसे कर

सोशल मीडिया के रूप मे जॉब के पद

सोशल मीडिया के क्षेत्र मे करियर बनाने वाले युवा अपनी रुचि से अलग अलग पदों पर रहकर अपना करियर बना सकते ह.

सोशल मीडिया एनालिस्ट Social Media Analytics

इस पद पर करने वाले को सोशल मीडिया मार्केटिंग अभियानों से संबंधित डाटा जुटाकर उनका विश्लेषण करना इनका काम है। ये कंपनियों को उनकी जरूरत के अनुरूप सोशल मीडिया चैनलों का चुनाव करने में सहायता करते है और ब्रांड्स से संबंधित ग्राहकों को टारगेट करते है।

इसे भी जरूर पढे :- मनी लेंडिंग मोबाइल ऐप्स लोन से कतई लोन न लें

सोशल मीडिया स्ट्रेटेजिस्ट Social Media Strategist

इस पद पर कार्य करने वाले सोशल मीडिया पर अपनी कम्पनी के  प्रचार प्रसार की स्ट्रैटेजी तैयार करते है। अपनी ब्रांड्स की वेबसाइट फेसबुक अकॉउंट , ट्विटर , इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया अकाउंट के ट्रैफिक की देखभाल करते है , ताकि अपने प्रोडेक्ट या सर्विस की अच्छे से मार्केटिंग कर सके।

 सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जिक्युटिव 

इस पद पर कार्य करने वालो को अपनी ब्रांड या संस्थान के सभी सोशल मीडिया अकाउंट , टीम के सदस्यों और ग्राहकों को जोड़ने तथा ग्राहकों की संतुष्टि के लिए  केम्पेन इनके द्वारा ही शुरू किये जाते है ये सोशल मीडिया पर अपने  ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ने के लिए कंटेंट का निर्माण भी करते है।  

इसे भी जरूर पढे :- डिजिटल मार्केटिंग मे करिअर कैसे बनाए

सोशल मीडिया सेल्स रिप्रेजेंटेटिव 

इस पद पर कार्य करने वाले को सोशल मीडिया के माध्यम से कम्पनी के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग को संभालना पड़ता है। ये कम्पनी प्रोडक्ट के प्रोमोशन और विज्ञापन के साथ साथ ग्राहकों की  समस्याओ को भी हल करते है। मार्केटिंग कंपनियों में इस इस पद पर कार्य करने वालो की काफी मांग है।  

साइट ट्रैफिक प्लानर 

ये ग्राहकों की रूचि समझने और उन तक पहुंचने के लिए बेहतर तरीको की तलाश करते है। ये सोशल मीडिया के माध्यम से कम्पनी की वेबसाइट तक पहुंचने वाले ग्राहकों की डाटा का विश्लेषण करते है, ताकि उन्हें ग्राहकों की पसंद पता चल सके और फिर वे उसी प्रकार के प्रोडक्ट से उन ग्राहकों को टारगेट कर सके।  

इसे भी जरूर पढे :- डीप लर्निंग तकनीक क्या है

कंटेंट मैनेजर Content Manager

कंटेन्ट मेनेजर के पद पर कार्य करने वाले प्रोफेशनल्स का मुख्य काम अपनी ब्रांड या कम्पनी की सोशल मीडिया पर पॉपुलरटी बढ़ाना और उसकी ऑनलाइन उपस्तिथि दर्ज करवाना है। इसके अलावा ये  ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ने के लिए मार्केटिंग की स्ट्रैटेजी बनाते है और ग्राहकों की नजरो में कम्पनी और उसके प्रोडक्ट के बारे में सकारात्मक नज़रिये को बनाये रखते है। आगे पढे ।