Image

अगर आप भी कॉमर्स बैकग्रॉउंड से जुड़े हुए हो और फाइनेंस के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे है, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है क्योकि हम आपको कॉमर्स से जुड़े एक ऐसे कोर्स  बारे में जानकारी देने  जा रहे है। जो कॉमर्स से जुड़ा एक उभरता हुआ करियर है हम बात कर रहे है।

फाइनेंसियल एडवाइज़र की इस लेख में हम आपको बतायंगे कि फाइनेंसियल एडवाइजर कैसे बने ?

भारत मे बैंकिंग इंडस्ट्री

हमारे देश बैंकिंग इंडस्ट्री इतनी तेजी से ग्रो कर रही है|  यहां पर सहकारी बैंक और फाइनेंस  जुड़ी 66 हजार से अधिक शाखा-ये कार्य कर रही है ऐसे में हमारा देश 2040 तक  विश्व का तीसरे नंबर का बैंकिंग हब बन जाएगा।

बीते कुछ सालों में मोबाइल और इंटरनेट को लेकर जागरूकता बढ़ी है। जिसमें समय-समय पर कॉफी बदलाव होते जा रहे है। जिसके कारण मोबाइल बैंकिंग में भी तेजी से वृद्धि हुई है। आजकल बैंकों के ज्यादातर लेन देन के कार्य मोबाइल से ही किये जा रहे है। इसी को देखते हुए कुछ निवेश कंपनियों ने मोबाइल इंटरनेट को ही ध्यान में रखते हुए निवेश करने और फाइनेंस पर पैसे लेने के प्लेटफॉर्म तैयार किये है। जिनमे दिन प्रतिदिन तेजी से वृद्धि हो रही है।

लोग इस सुविधा को बहुत ज्यादा पसंद कर रहे है और इनमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा भी ले रहे है। लोगों ने अपना थोड़ा थोड़ा पैसा निवेश करना शुरू कर दिया है जिसके कारण उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस क्षेत्र में प्रति व्यक्ति आय कम होने  व जीडीपी के सीमित होने के बावजूद लोगों के विश्वास को कायम रखा है इसी वजह से लोग इसको पसंद भी कर रहे हैं। बड़ी से बड़ी फाइनेंस और निवेश कंपनी अपना रुख गांव की ओर ज्यादा कर रही है।

इसी को देखते हुए आजकल फाइनेंशियल प्लानर यह फाइनेंस से जुड़े प्रोफेशनल विशेषज्ञों की मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप भी इस  क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की बैंकिंग फाइनेंस में करियर कैसे बनाएं या फाइनेंस  में करियर कैसे बनाएं।

फाइनेंसियल एडवाइजर कैसे बने ? Financial Advisor Kaise Bane

फाइनेंस प्रबंधन से जुड़ा वह विज्ञान है जिसमें धन व अन्य साधनों के निवेश क्रियाओं से जुड़ी जानकारी मिलती है। जिसमें ग्राहकों को यह बताया जाता है कि वे अपना पैसा सही तरीके  से कैसे निवेश करें। जिससे  ग्राहकों को अच्छा रिटर्न मिले और उन लोगों का इस क्षेत्र पर भरोसा बना रहे।

इस क्षेत्र में समय-समय पर पैसों को निवेश करने के तरीके बदलते रहते हैं, ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा अपना पैसा निवेश कर सके। इसके अलावा आप कम्पनियो से अपनी जरूरत के अनुसार पैसा भी ले सकते है। इस प्रक्रिया को फाइनेंस कहते है।

एक अच्छा बैंकिंग फ़ाइनेंशियल एडवाइजर वो होता है जो ग्राहकों को अच्छी सर्विस वित्तीय सलाह और बैंकिंग से जुड़े किसी भी कार्य में सही तरीके से गाइड कर सके ग्राहकों को निवेश बीमा बचत योजनाओं कर्ज इत्यादि के बारे में सही जानकारी देना।

फाइनेंशियल एडवाइजर का भविष्य 

आजकल लोग अपनी सभी बड़ी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए फाइनेंस से जुडी कंपनियों का सहारा ले रहे है। जिसके माध्यम से वह अपने लिए घर, गाडी , बिज़नेस लोन पर्सनल लोन इत्यादि ले रहे है। जिसका क्रेज लोगो में देखने को मिल रहा है। इसी वजह से आने वाले समय में ये इंडस्ट्री और बढ़ने वाली है ऐसे में आपके पास फ़ाइनेंशियल एडवाइसर बनने का अच्छा मौका है।

योग्यता Qualification

अगर आप बैंकिंग सेक्टर में जाने का शोक रखते है , तो आप अपनी बारहवीं की परीक्षा कॉमर्स से पास करे और ग्रेजुएशन बी-कॉम से करे। ऐसा करने से आपको बैंकिंग सेक्टर के बारे में अच्छी जानकारी हो जाएगी या आप अर्थ-शास्त्र में भी ग्रेजुएट कर सकते है।

लेकिन इस क्षेत्र ने बढ़ते रुझनो को देखते हुए आजकल बी-एससी मैथ, बायो बीए बी-बीए बीई करने वाले भी अपने कदम बढ़ा रहे है। चार्टर्ड एकाउंटेंसी और कॉस्ट एंड वर्क्स एकाउंटेंसी करने वाले छात्र फाइनेंस में एमबीए करना पसंद करते है।

बैंकिंग सेक्टर में ज्यादातर छात्र फाइनेंशियल मैनेजमेंट में मास्टर , इकोनॉमिक्स या कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद कदम रखते है। अगर आप बैंकिंग सेक्टर से सम्बन्ध नहीं रखते है, लेकिन इस क्षेत्र में करियर बनाने चाहते है, तो आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद कदम बढ़ा सकते है।

इस क्षेत्र में कदम बढ़ाने के लिए अगर ग्रेजुएशन में आपके 50 % अंक है तो बेहतर रहता है। जिससे आपको ऐडमिशन लेने में कोई परेशानी नहीं होती है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते है।  

इसे भी पढे :- योगा के क्षेत्र में करियर कैसे बनाये

फाइनेंसियल एडवाइजर की दूसरी स्किल 

अगर आप फाइनेंस के क्षेत्र में एक अच्छा करियर बनाना चाहते है,तो आपके पास फाइनेंस की किसी भी डिग्री के अलावा कुछ दूसरी योग्यता होना भी अनिवार्य है तभी कोई कंपनी आपको नौकरी देने की इच्छुक होगी।  

अगर आपके अंदर धैर्य, कार्य के प्रति अनुशासन, टीम वर्क ,  ग्राहकों और कंपनियों से जुडी समस्याओं का समाधान करने की क्षमता , मैथ्स और कंप्यूटर के बारे में अच्छी जानकारी , अपनी बातों को सही तरीके से बोलने की कला एवं मार्केटिंग स्किल होना बेहद जरूरी है। जब आपके पास दुसरो से कुछ अलग हटकर जानकारी होगी। तभी कोई भी कम्पनी आपको लेने के लिए इच्छुक होगी, क्योकि आज के समय में कॉम्पिटिशन हर क्षेत्र में है किसी में ज्यादा तो किसी में कम है।

इसे भी पढे :- ऑनलाइन मीडिया में करियर कैसे बनाये

नौकरी में अवसर 

जितनी तेजी से आजकल देश में फाइनेंस और निवेश की नई नई कम्पनिया आ रही है। उस हिसाब से आने वाले भविष्य में इस क्षेत्र में रोजगार के काफी अवसर खुले हुए है। बैंको में खाता धारको की संख्या बढ़ रही है, तो देश में बैंक और फाइनेंस कम्पनियाँ अपनी शाखाओ में लगातार बढ़ोतरी कर रही है।

ऐसे में वंहा पर उतनी ही तेजी से फाइनेंस कर्मचारी की जरूरते पढ़ रही है मौजूदा समय में हमारे देश का बैंकिंग फाइनेंस और इंशयोरेन्स क्षेत्र लगभग 130 ट्रिलियन को पार कर चूका है ,जोकि आने वाले समय और तेजी से बढ़ने वाला है एक अनुमान के मुताबक यह सेक्टर आने वाले एक दशक में लगभग 20 लाख से अधिक लोगो को रोजगार देने वाला है।

इसे भी जरूर पढे : डिजिटल बैंकिंग क्या है

ऐसे में जिन छात्रों को ये समझ नहीं आ रहा है कि बारहवीं के बाद क्या करे तो आप अभी से इस क्षेत्र में कदम बढ़ा सकते है। बेकिंग क्षेत्र ज्यादातर कुशल युवाओ को लेना पसंद करते है। जिनमे किसी भी चीज को बारीकी से समझने सोचने और उसे सही तरीके से करने की क्षमता  होनी चाहिए। नीचे दिए गए बैंकिंग और फाइनेंस नौकरी से जुड़े कुछ पद है जिन पर आप अपनी योग्यता और अनुभव  के आधार पर करियर बना सकते है।

जॉब के अवसर

फाइनेंस या बैंकिंग इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ कोर्स करने के बाद आप बहुत से पदों पर जॉब के अप्लाई कर सकते है,जो लिस्ट मे नीचे दिए गए है। आगे पढे