Image

Paisa Kamane Keliye Kaise ऑनलाइन शोध करें

क्या आप विशिष्ट जानकारी खोजने के लिए Google का उपयोग करने में अच्छे हैं? यदि हां, तो आपके लिए मुफ्त में ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे अवसर हैं।

विभिन्न उद्योगों में कई कंपनियां अपने लिए जानकारी के सबसे प्रासंगिक और भरोसेमंद स्रोत खोजने के लिए वेब शोधकर्ताओं को नियुक्त करती हैं। फिर वे उस जानकारी को अपने ग्राहकों के साथ साझा करते हैं ताकि उन्हें सूचित व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद मिल सके। आप उनके कार्यों पर काम करने के लिए आवेदन कर सकते हैं—आपको बस एक कंप्यूटर और इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता है।

यहां कुछ कंपनियां हैं जो नियमित रूप से ऑनलाइन शोधकर्ताओं की तलाश करती हैं:

वंडर अपने ग्राहकों द्वारा पूछे गए सवालों के गुणवत्तापूर्ण उत्तर खोजने के लिए आभासी शोधकर्ताओं को काम पर रखता है। कार्यों में आंकड़े एकत्र करना, बाजार के रुझान की व्याख्या करना या प्रतिस्पर्धी परिदृश्य निर्धारित करना शामिल हो सकता है।
10EQS उद्योग के विशेषज्ञों को काम पर रखता है जो अपने विशेष उद्योगों से संबंधित प्रश्नों पर शोध और उत्तर दे सकते हैं। यदि आपके पास किसी उद्योग का व्यापक ज्ञान है, तो आप लाइव शोध परियोजनाओं पर काम करने के अवसर के लिए 10EQS के विशेषज्ञों की टीम में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आप अपवर्क और वास्तव में इंटरनेट अनुसंधान नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

निवेश के बिना पैसा कमाना: आभासी सहायक


3. ऑडियो और वीडियो फाइलों को ट्रांसक्राइब करें

हालांकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भाषण-से-पाठ प्रतिलेखन में मदद करने के लिए एक उपकरण के रूप में उभर रहा है, यह एकदम सही है। इसलिए, कई कंपनियां वीडियो और भाषण फ़ाइलों से ऑडियो को सटीक टेक्स्ट में बदलने के लिए ट्रांसक्रिप्शनिस्ट पर भरोसा करती हैं।


आप रेव जैसी कंपनी के साथ अंशकालिक भूमिका में लॉक कर सकते हैं या विशिष्ट परियोजनाओं पर कई फर्मों के साथ फ्रीलांस काम कर सकते हैं। अधिकांश कंपनियां आपको यह चुनने देती हैं कि आप किन असाइनमेंट पर काम करते हैं और अपना खुद का शेड्यूल सेट करते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको पहले से कुछ भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है - बस उन स्पीकरों का उपयोग करें जो आपके कंप्यूटर में निर्मित होते हैं और ट्रांसक्राइब करते हैं।


एक ट्रांसक्राइबर के रूप में सफल होने के लिए, आप अपने टाइपिंग कौशल को मजबूत करना चाहेंगे। आपका काम त्रुटिरहित होना चाहिए और ग्राहकों को समझने में आसान होना चाहिए। छोटी ऑडियो फाइलों को ट्रांसक्रिप्ट करके अभ्यास शुरू करें ताकि आप ट्रांसक्रिप्शन कंपनियों के साथ नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हों।


4. एक पैट्रियन सेट करें

Patreon एक सदस्यता मंच है जो कलाकारों और रचनाकारों को भुगतान करने में मदद करता है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए फैन्स सब्सक्रिप्शन देकर प्रोजेक्ट्स को सब्सक्राइब कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से वीडियो, पॉडकास्ट या संगीत बनाते हैं और आपके पास निम्नलिखित हैं, तो आप मासिक सदस्यता के माध्यम से अपने सबसे भावुक प्रशंसकों को आपके काम का समर्थन करने के लिए पैट्रियन में शामिल हो सकते हैं।


पैट्रियन पर सफल होने के लिए, आपको अपने अनुयायियों को उनका समर्थन अर्जित करने के लिए कुछ दिलचस्प पेशकश करने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब यह हो सकता है कि उन्हें अपनी रचनात्मक प्रक्रिया में शामिल करना या विशेष रूप से उनके लिए बनाई गई विशेष सामग्री की पेशकश करना। पुरस्कारों के लिए इन विचारों को देखें जिन्हें आप अपने प्रशंसकों को मंच पर पेश कर सकते हैं।


Patreon के साथ साइन अप करना पूरी तरह से मुफ़्त है। जब आप कमाई करना शुरू करते हैं तो कंपनी को केवल एक छोटा प्रतिशत प्राप्त होता है।