Image

भारत में मशहूर व एक त्यौहार की तरह मनाया जाने वाले PL 2020 की शुरुआत हो गयी  13 वा सन का आईपीएल जिसकी खेले जाने की उम्मीद covid -19 में नामुमकिन थी  अब 2 दिन बाद 19-9-2020 को दुबई में खेला जाने वाला हैं  भारत में आईपीएल को कम समय में बेहतरीन बल्लेबाज़ और गेंदबाजी के लिए पसंद किया जाता हैं  वही इसका दूसरा रूप सट्टेबाज़ी वाला भी है जो आज  के युवकों में बड़ी जोर शोर  में अपनी जगह बना रहा है। तेज़ी  से पैसा कमाने की लालच  में आज के युवको को सट्टेबाज़ी और जुआ घर की तरफ ले जा रही है।  जिसको रोकने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड bcci  ने ब्रिटेन में स्थिति कंपनी  स्पोर्ट्स रैदार के साथ करार किया हैं  जो  धोखाधड़ी जांच प्रणाली fdsk के जरिये सेवाएं देगी।  

IPL का 13 वा  स्तर covid-19 के कारण खाली स्टेडियम में खेला जा रहा है  ऐसे में bcci की और से अजित सिंह के लिए ACU के साथ मिलकर  भ्रष्टाचार और सट्टेबाज़ी को रोकना एक बड़ी चुनौती है.

कुछ समय पहले गँवा में खेले गए फुटबॉल लीग में स्पोर्टरडार कि अहम भूमिका के कारण उन्हें ipl 2020 में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए स्पोर्टरडार  को चुना गया स्पोर्ट्स रैदार ने फूटबाल लीग के आधा दर्जन मैचों को संदेय के घेरे मे रखा  और स्पोर्टरडार ने FIFA, UAF, और विश्व भर की विभिन्न लिग के साथ काम किया है।

स्पोर्टरडार का मानना है की वह मैचों के दौरान होने वाले धोखाधड़ी जांच प्रणाली FDS एक विशेष सेवा है, जो सट्टेबाज़ी से संबंधित हेराफेरी का पता लगाती हैं और यह इस्सलिय भी संभव हो पता हैं  क्योंकि अब FDS के पास मैच फिक्सिंग के उद्देश्य से लगाई जाने वाली बोलियों को समझने के लिए उपयुक्त साधन हैं  

IPL 2020 में खेले जाने वाले हर मैच की जानकारी आप सब को Sports Hour वेबसाइट पे मिल जाएगी  जहां हमारे सभी लेखक आपको मैचों से जुड़ी जानकारी अपने  आर्टिकल  के माघ्यम से देंगे  आप Sportshour पर मैचों के अलावा खिलाड़ियों के जीवन में घट रही सभी अच्छी और बुरी घटनाओं का अध्ययन कर सकते हैं