Image



भारत एक स्वतंत्र देश है, जहा सभी अपने रीति रिवाजो के अनुसार रहते है। यहाँ कई अलग अलग जाती और धर्म के लोग रहते है। आज के आधुनिक जीवन में कई अन्य प्रकार की समस्याएं आती है, जो पुराने समय में नहीं हुआ करती थी। जैसे की तलाक,  हां तलाक एक ऐसी समस्या है जिसमे दो परिवार अपने पूरे जीवनकाल के लिए एक-दूसरे से अलग हो जाते है। कभी कभी तो तलाक के कारण बहुत बड़ी समस्याएं आ जाती है जैसे की बच्चों की शिक्षा, उनके रहन-सहन की समस्या इत्यादि. 

तलाक होने के कुछ इस तरह के भी कारण है जैसे की शादी होने से पहले ही युवक और युवतियों के मन में तरह-तरह के नए-नए ख्‍याल आने लगते हैं। वे मन ही मन भाँति-भाँति के मंसूबे बाँधने लगते हैं। लेकिन कुछ घरेलू परिस्थिति के कारण यदि वे सपने पूरे न हुए तो दोनों के मन में एक दूसरे के लिए मनमोटाव आ जाता है।  ऐसी ही छोटी छोटी बातों में एक दिन बड़ी समस्या हो जाती है और फिर कई जोड़े आपस में तलाक का फैसला कर लेते है।  

तलाक होने के कुछ  नुकसान 

बच्चों की शिक्षा में आपत्ति 

दो परिवारों में आपस में दूरियाँ

संपत्ति का बँटवारा

सामाजिक निंदा 

मासिक तनाव 

व्यवसाय में समस्या

यदि किसी बड़ी समस्या के कारण तलाक की स्थिति आ जाये और तलाक लेना ही पड़े तो सबसे पहले अपने परिवार में सलाह लेना बहुत ही आवश्यक है, या फिर किसी अच्छे वकील (Divorce lawyer) से ले। क्युकी तलाक के कई कानून होते है, जो सिर्फ वकीलों (lawyers) को ही पता होता है। तलाक याचिका दायर करने से पहले पहले सलाह बहुत ज़रुरी होता है।  दिल्ली में बहुत ही योग्य तलाक के वकील रहते है (Divorce lawyer in Delhi)। जो आपको बहुत ही आसान तरीके बातएंगे, उनकी सहायता से आप इस परिस्थिति से समाधान पा सकते है।  

Visit our blog: 

https://best-divorce-lawyer-in-delhi.blogspot.com/2019/04/how-to-get-alimony-while-filing-for.html