Image

मुंबई– देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने हफ्ते में 5 दिन काम को मंजूरी दे दी है। 10 मई से इसे लागू किया जाएगा। सोमवार से शुक्रवार तक काम होगा। शनिवार और रविवार छुट्टी होगी। अभी तक दूसरे और चौथे शनिवार को LIC चालू रहती थी।

गुरुवार को एलआईसी ने इस संबंध में बाकायदा नियम लागू कर दिया। एलआईसी ने कहा कि सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 10 से शाम 5.30 तक आफिसेज चालू रहेंगी। जबकि हर शनिवार और रविवार को पूरी तरह से बंद रहेंगी। यानी हफ्ते के चालू दिनों में केवल 7.30 घंटे काम होगा। एलआईसी में करीबन 1.15 लाख कर्मचारी हैं। सभी को इसका फायदा मिलेगा। एलआईसी ने कहा कि इस संबंध में सरकार ने पहले ही मंजूरी दे दी थी।

पिछले महीने ही सरकार ने एलआईसी की इस मांग को मंजूरी दे दी थी और अब इसे एलआईसी ने लागू किया है। पिछले महीने ही एलआईसी के कर्मचारियों की सैलरी में 16 पर्सेंट के इजाफे को मंजूरी दे दी गई थी। हालांकि यह काफी लंबे समय बाद की गई थी। इससे पहले अगस्त 2012 में वेज को बढ़ाया गया था। हालांकि एलआईसी में 5 साल पर सैलरी में सुधार किया जाता है, पर इस बार काफी देरी से इसे किया गया।

एलआईसी इस समय अपने आईपीओ पर काम कर रही है। यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा और इस पर सबकी निगाह लगी है। एलआईसी ने इसमें अपने पॉलिसीधारकों के लिए 10 पर्सेंट हिस्सा रिजर्व रखेगी। माना जा रहा है कि आईपीओ आते समय इसके कर्मचारियों का भी हिस्सा इसमें रिजर्व होगा।

उधर एलआईसी के इस कदम के बाद एक बार फिर से बैंकिंग सेक्टर में भी हफ्ते में 5 दिन काम करने की मांग तेज हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक बैंक यूनियन इस संबंध में इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के साथ बात करने की तैयारी कर रही हैं। बैंक यूनियन लंबे समय से इसकी मांग कर रही हैं। पर इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है। बैंकों में फिलहाल सोमवार से शुक्रवार और पहले तथा तीसरे शनिवार को काम होता है। हालांकि कोरोना के समय में बैंकिंग के कामकाज के समय को घटा दिया गया है।

इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने जनवरी 2020 में बैंक यूनियनों की इस मांग को खारिज कर दिया था। हालांकि उस समय 19 पर्सेंट की सैलरी बढ़त को एसोसिएशन ने मंजूरी दे दी थी। बैंक कर्मचारियों का कहना है कि जब डिजिटल की बात है और सब कुछ डिजिटल हो रहा है तो फिर सोमवार से शनिवार तक बैंक खोलने की जरूरत नहीं है। वैसे भी पूरी दुनिया में इस समय हफ्ते में 5 दिन का ही का चलन है। लेकिन भारत में अभी भी यह कुछ सेक्टर या कंपनियों में लागू नहीं हो पाया है।

Resource Link- https://www.arthlabh.com/2021/05/06/lic-will-now-have-5-days-a-week-work-bank-unions-will-also-increase-demand/