Image

वे दिन लद गए जब फूल केवल महिलाओं के बालों को सजाने के लिए माना जाता था। अब सभी विशेष अवसरों के लिए फूलों की अत्यधिक मांग होती हैचाहे वह शादी होसगाई की रस्म होगृह प्रवेश समारोह होनामकरण समारोह होघर की सजावट होव्यावसायिक कार्यक्रम होंविशेष छुट्टियां होंकर्मचारियों की नियुक्ति होऔर सूची जारी रहती है। चूंकि सभी मौसमों में इनकी इतनी मांग होती हैइसलिए किसी को आश्चर्य हो सकता है कि क्यों न फूलों का व्यवसाय शुरू किया जाएसवाल यह है कि फूलों का व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए? 

फूल का व्यवसाय ऐसा है कि इसमे दिन  प्रतिदिन मांग बढ़ने वाली है। इसलिए इस व्यवसाय को सिमित फंड के साथ शुरु करके कुछ समय बाद बिजनेस का विस्तार किया जा सकता है। बिजनेस का विस्तार करने के लिए आपको देश की प्रमुख एनबीएफसी ZipLoan से सिर्फ 3 दिनों* में बिजनेस लोन मिल सकता है। 

फूल का बिजनेस आइडिया 

अपना फूल व्यवसाय शुरू करने के लिएदो विकल्प हैंसबसे पहलेआप इसे ऑनलाइन कर सकते हैं या ऑफलाइन स्टोर स्थापित कर सकते हैंलेकिन पहलेहमें फूल उद्योग में व्यवसाय चलाने के चरणों के बारे में जानना होगा। 

स्किल की आवश्यकता 

फूलवाले न केवल पौधों और गुलाबों से निपटना पसंद करते हैंवे विवरण और सौंदर्य अपील के बारे में सावधान हैं। एक फूलवाले के रूप में आपको फुर्तीला और साधन संपन्न होना चाहिए। यह मजबूत नेतृत्व कौशल को बढ़ावा देगा। आपके व्यवसाय के खुदरा पहलू का मतलब है कि जब आप गुलाब की खरीदारी करते हैंतो आप ग्राहकों के साथ काम कर सकते हैं। विवाह और अंतिम संस्कार समारोहों के लिए फूलों की व्यवस्था भी तब की जाती है जब सतह के पास भावनाएँ अत्यधिक होती हैं। कठिन परिस्थितियों मेंआपको रचनात्मककूटनीतिक और यथार्थवादी तरीके से कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

फूल बिजनेस को सीखना 

आप या तो एक सामुदायिक कॉलेज में पढ़ सकते हैं या एक फूलवाला के साथ अध्ययन कर सकते हैं ताकि एक फूलवाला का व्यापार सीख सकें। कुछ सामुदायिक कॉलेज पुष्प डिजाइन प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करते हैंलेकिन कॉलेज क्रेडिट पेशे से फूलवाला बनने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। 

स्कूल में रहते हुए एक फूलवाले के साथ काम करना अपने अनुभव का सर्वोत्तम उपयोग करने का एक अच्छा तरीका है। यदि फूलवाले के पास गुलाब तैयार करने के लिए कर्मचारी या इंटर्नशिप नहीं हैतो आप दुकान को चलाने के तरीके को जानने के लिए अंशकालिक या अन्य अयोग्य नौकरियों में दुकान की सफाई करने का प्रयास कर सकते हैं। 

रिसर्च करें 

आपका संभावित ग्राहक कौन होगाआपकी फूलों की खरीदारी की आदतें क्या हैंऔर आप शायद सबसे ज्यादा क्या खरीदते हैंअपने उपभोक्ताओं (बाजार) के बारे में जितना हो सके उतना ज्ञान पर विचार करें। चिंता करने वाली एक बात यह जानना है कि फूल आपके ग्राहकों के जीवन में क्या भूमिका निभाएंगे। क्या आप बीमार या मृत लोगों के लिए गुलाब खरीदना चाहेंगेया फूलों के आयोजन/उत्सव/जन्मदिन एक समुदाय का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं? 

अपने समुदाय के व्यवसायों और उन्हें चलाने में फूलों की भूमिका के बारे में सोचें। उदाहरण के लिएक्या समुदाय के कारोबारी नेता अक्सर अपनी लॉबी में फूलों की गतिविधियों या सम्मेलनों में भाग लेते हैंक्या आपका क्षेत्र ऐसा है जहां विवाह "गंतव्य" पर होते हैंक्या निगमों के मुखिया अपने कर्मचारियों को फूल भेंट करते हैं? रिसर्च करें कि कितनी बार विभिन्न उद्योग अपने उद्यमों को फूलों और उनके पारंपरिक पुष्प डिजाइनों पर बजट देते हैं। इससे आपका बिजनेस बढ़ सकता है। 

अपने प्रोडक्ट को खास तरह से पेस करें 

जो चीज़ आपको सबसे अलग बनाती हैउसे ढूँढ़ना ही आपको साधारण फूलों की व्यवस्था बेचने वाले सुपरमार्केट में लोकप्रिय बनाता है। जबकि आपका कलात्मक व्यक्तित्व और आपके द्वारा की जाने वाली व्यवस्थाएं आपके द्वारा किए जाने वाले सबसे स्पष्ट समर्थन हैंऐसा करने के अन्य तरीके भी हैं। आप सामग्री और लक्षित बाजारों पर काम कर सकते हैं या गतिविधियों के साथ एक निश्चित उद्योग को परिभाषित कर सकते हैं जो आप बार-बार आपूर्ति करेंगे। जो कुछ भी आपको विशेष लगता हैउस पर चिंतन करें और अपनी कंपनी को उसके इर्द-गिर्द विकसित करें।