Image

दर्द तीव्रता और स्थान में भिन्न हो सकता है, लेकिन आम तौर पर यह बोलना शरीर का तरीका है जो आपको बताता है कि कुछ सही नहीं है। यदि यह बढ़ा हुआ या लगातार दर्द हो, तो आपको इलाज के लिए डॉक्टर को दिखाना चाहिए। हालांकि, यदि आप जो दर्द अनुभव कर रहे हैं वह हल्का है और तीन सप्ताह से कम समय तक रहता है, तो आराम और दर्द निवारक राहत के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।


महिलाओं के कमर दर्द के कारण


महिलाओं के कमर दर्द के कारण (मानसिक थकान) एक ऐसी स्थिति है जिसमें लोग थक जाते हैं या आसानी से रुचि खो देते हैं या आसानी से निराश हो जाते हैं। यह अक्सर कम उत्पादकता और काम पर खराब मनोबल की ओर जाता है। मानसिक थकान का प्रमुख कारण लंबे समय तक लगातार और तीव्र मानसिक गतिविधि है, जैसे कि थोड़े आराम के साथ लंबे समय तक काम करना, एक साथ एक से अधिक कार्य करना, या बहुत अधिक कार्य करने का प्रयास करना।


कमर दर्द से राहत पाने के कुछ उपाय क्या हैं?


पीठ दर्द लोगों के लिए डॉक्टर के पास जाने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। पीठ दर्द से राहत पाने के कई तरीके हैं, लेकिन एक ऐसा भी है जो कई अध्ययनों में कारगर साबित हुआ है। इसे TENS, या ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रिकल नर्व स्टिमुलेशन कहा जाता है। यह तकनीक दर्द को कम करने और मांसपेशियों में छूट बढ़ाने के लिए तंत्रिका तंतुओं को उत्तेजित करने के लिए विद्युत उत्तेजना का उपयोग करती है। यह विरोधी भड़काऊ दवा की आवश्यकता को भी कम करता है।


कमर दर्द के घरेलू उपचार


कमर दर्द का रामबाण इलाज है कि दर्द के कारण को रोकें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। यदि आप पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो भारी उठाने, झुकने और लंबे समय तक बैठने से बचें। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका वजन आपके पूरे शरीर में समान रूप से वितरित हो। अच्छे सपोर्ट वाले जूते पहनें और ठीक से फिट होने वाले सही कपड़े पहनें। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप पर्याप्त नींद लें और अपने लचीलेपन को बनाए रखने के लिए योग जैसे कुछ व्यायाम करें। यदि आप पीठ के निचले हिस्से के दर्द को प्राकृतिक रूप से दूर करना चाहते हैं, तो रोजाना घरेलू उपचारों का उपयोग करने पर विचार करें। आप निम्न युक्तियों का उपयोग करके अपने पीठ के निचले हिस्से के दर्द को ठीक कर सकते हैं:


कसरत या शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले जितना हो सके वार्मअप करें। वार्म


अप व्यायाम, जैसे चलना या तैरना, दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है। अधिक वजन से बचें, जो आपकी पीठ पर बहुत अधिक दबाव डाल सकता है। तैराकी, पैदल चलने और बागवानी जैसे कम प्रभाव वाले कसरत खोजने का प्रयास करें। ऐसे गद्दे पर सोएं जो ठीक से समर्थित हो। यदि आप एक गद्दे पर सो रहे हैं जो आपके शरीर का समर्थन नहीं करता है, तो यह आपकी पीठ के निचले हिस्से पर दबाव डाल सकता है जब आप सो जाते हैं और रात के मध्य में जागते हैं। एक तकिए के ऊपर के गद्दे पर सोने की कोशिश करें, जो आपकी पीठ को सहारा देने में मदद कर सकता है यदि आप अपनी तरफ या पेट के बल सो रहे हैं।


युक्तियाँ और चालें


पीठ दर्द से राहत पाने का सबसे तेज़ तरीका (kamar dard ka ilaj) एक हाड वैद्य की तलाश है जो लम्बर स्पाइनल स्टेनोसिस में विशेषज्ञता रखता हो। वे इस स्थिति का इलाज करने के लिए आपके साथ काम करेंगे, और राहत के लिए सर्वोत्तम विकल्प प्रदान करेंगे। कायरोप्रैक्टर्स सर्जरी के बिना गर्दन, त्रिकास्थि और रीढ़ को समायोजित करने में सक्षम हैं, जो सर्जरी से कम आक्रामक है। जिन रोगियों को पारंपरिक सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती, उनके साथ काम करने में उन्हें बहुत कम समय लगता है।


अगर आपको पीठ दर्द है, तो आप जानते हैं कि यह कितना थका देने वाला हो सकता है। यह आपको प्रेरणा खो सकता है, लेकिन अपनी सहनशक्ति और सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं। इनमें से एक है अपने कंप्यूटर से अक्सर ब्रेक लेना। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी पीठ की मांसपेशियां कमजोर हो जाएंगी और बहुत देर तक बैठने पर अन्य जगहों पर कमजोर होने लगेंगी। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह है काम या स्कूल के लिए लंबी सैर करना। आपको यह भी देखना चाहिए कि आप क्या खाते हैं, क्योंकि बहुत सी ऐसी चीजें खाना आसान होता है जो आपके लिए हानिकारक होती हैं और आपकी पीठ को खराब करती हैं। जब आप इन चीजों को करेंगे तो आपको कुछ ही समय में परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।


चिकित्सा उपचार


डॉक्टर सलाह देते हैं कि आपके पास न केवल एक अच्छा डॉक्टर है, बल्कि एक ऐसा भी है जो दर्द से राहत के लिए जानकार है। उपचार योजना विशिष्ट मामले और रोगी की व्यक्तिगत जरूरतों पर आधारित होनी चाहिए। कई अलग-अलग उपचार हैं जो पीठ दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि भौतिक चिकित्सा, एक्यूपंक्चर, कायरोप्रैक्टिक देखभाल और मालिश चिकित्सा। व्यायाम। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि पीठ दर्द एक ऐसी चीज है जिसे टाला नहीं जा सकता है और यह व्यायाम उनकी मदद नहीं करेगा, लेकिन ऐसा होता है। व्यायाम के प्रयोग से दर्द को कम किया जा सकता है। पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए तैराकी, बाइकिंग, पैदल चलना और दौड़ना जैसी गतिविधियाँ सभी अच्छे व्यायाम हैं।


निष्कर्ष


मध्यम व्यायाम और स्ट्रेचिंग दर्द को कम करने के लिए एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं, लेकिन अगर आप तेजी से राहत पाना चाहते हैं, तो लम्बर डिस्क मसाज पर विचार करें। यह उपचार आपकी रीढ़ के पिछले हिस्से की नसों को उत्तेजित करता है, जिससे कुछ मामलों में गंभीर दर्द को 80 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।