Image

भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा देश मे निवास करने वाले व्यक्तियो के लिए एक सरकारी दस्ताबेज उपलब्ध कराया जाता है जिसे निवास प्रमाण पत्र (Residential Certificate) कहा जाता है जो हमारे मूल स्थान जहाँ हम निवास करते है उसकी सम्पूर्ण जानकरी होती है।  आज के समय मे यह प्रत्येक गवर्मेन्ट फॉर्म, सरकारी दफ्तरों, रोजगार, स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेने में अधिक पड़ती है। हर व्यक्ति द्वारा अपने निवास स्थान की जानकारी के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

यह प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य होता है एवं इसका उपयोग अपने जन्म स्थान को शिद्द करने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी इसके द्वारा लिया जा सकता है। निवास प्रमाण पत्र प्रदान करने की व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया गया है जिसके माध्यम से हम घर बैठे ही अपना निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि इससे पहले यह व्यवस्था ऑफलाइन माद्यम से थी जिससे जनता और सरकार दोनों को कई प्रकार की परेशानियों को सामना करना पड़ता था। परन्तु समय के साथ डिजिटल इंडिया के द्वारा इस समस्या को अब ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से कर दिया है निवास प्रमाण पत्र को बनबाने के किन दस्तावेजो की आवश्यकता होती है और आप कैसे बनवा सकते है इसकी सम्पूर्ण जानकारी हमने आपको नीचे दी हुई है। Read More...