Image

Dear 12 graders

लगभग हर बोर्ड का result आ चुका है । results से पहले की वो नाखूनों में कसक और पैरों में खुजली सी आज भी याद है मुझे ।

बहुतों को शायद उनके मन माफिक number उनके mark sheet पर मिल गया होगा पर शायद कुछ का फर्क भी आया होगा । अरे बात बात में succeed students को बधाई देना तो भूल ही गया । पर अगर हम सफल न भी हुए तो इसमें गलती हमारी नहीं हैवास्तव में education system की है जो ये कभी नहीं देखता कि बन्दे का interest किसमें है । अगर बात मेरी समझ आई हो तो झाँक के देखना खुद के गिरेबान में कि सबसे अच्छे आप किस काम में हो ।

वैसे भी doctor, engineer होना आज कुकुरमुत्ते जैसा ही है । Explore कर के देखो courses की कोई कमी नहीं है ।और अगर लगता है कि यार 10-15% कम रह गये हैं तो फिक्र काहे की बे । नहीं आये तो नहीं आयेकोशिश की थी अब जान थोड़े निकाल दोगे ।

एक success story बताता हूँ मेरे एक बहुत नज़दीकी college senior हैं । 12th के %age थे 58 but आग में कोई कमी नहीं थी । वो ज्यादा थी बाकियों सेउनको हमेशा देख के बहुत कुछ सीखा और सबसे बड़ी बात जो सीखी वो ये कि कोई भी एक रुकावट आपकी लाइफ का speed breaker होती है full stop नहीं ।आज मेरे वो senior एक सरकारी विभाग में white collar पोस्ट पर हैं ।

न खुद टेंशन लेने का और मम्मी पापा को भी बताने का कि तुमको पसंद क्या हैवो भी खुल के बिना डरे और अगर अभी नहीं बोले तो उन लाखों की भीड़ में तुम भी शामिल होगे जो रोजाना ऑफिस से ऑफिस बस नौकरी की भीख मांगने को चकराया करते हैं | काम वो चुनो जो तुम सबसे अच्छे से कर सकते हो | चाहो तो मुझे भी लिख सकते हो vikas.bhanti@gmail.com पर | 


तुम्हारा दोस्त ,

विकास