Image

भारत में मिनी ट्रैक्टर मुख्य रूप से छोटे भूमि कार्य और छोटे कृषि भूमि प्रबंधन के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे उपयुक्त कृषि कार हैं। इस ट्रैक्टर में गलती से महान विशेषताएं और विनिर्देश हैं जिनके लिए छोटे कृषि मालिकों और सीमित बजट आकार द्वारा सबसे लोकप्रिय और लंबे मांग की आवश्यकता होती है। भारत में एक मिनी ट्रैक्टर की कीमत 2.90 लाख रुपये से शुरू होती है, अगर वे नए और बहुत अच्छे लॉन्च या भारत में अन्य मिनी -हैंड ट्रैक्टर हैं। भारत में CHOTA TRACTOR इंजन की क्षमता 15 hp -30 hp के बीच है। भारत में कुछ छोटे ट्रैक्टर मॉडल महिंद्रा युवराज 215 एनएक्सटी, सोनलिका जीटी 26 आरएक्स, महिंद्रा जीवो 245 डी और जॉन हिरण 3028 एन नामांकित हैं।


 मिनी ट्रैक्टर जिसे एक छोटा ट्रैक्टर भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि भारत में एक छोटा आकार का ट्रैक्टर बहुत लोकप्रिय है। अपने छोटे आकार और उच्च हाइड्रोलिक क्षमता के कारण, यह छोटे कृषि और कम बजट क्षेत्रों में बहुत उपयोगी है। मिनी ट्रैक्टरों के बारे में सबसे अच्छी बात इसकी सीमाओं और क्षमताओं की है।

 

 ट्रैक्टर बिजली की क्षमता 20 hp से नीचे शुरू होती है और 30 hp तक बढ़ जाती है। मिनी ट्रैक्टर की कीमतें 2.90 लाख * से 5.0 लाख * से शुरू होती हैं।

 

 महिंद्रा युवराज के कुछ उच्च रैंक वाले मॉडल 215 एनएक्सटी, सोनलिका जीटी 26 आरएक्स, महिंद्रा जीवो 245 डी और जॉन हिरण 3028 एन। उच्च प्रगति और कार उद्योग में नवाचार ने बैटरी पर चल रहे ई-खान ट्रैक्टरों को ले जाया है और बहुत कम रखरखाव और परिचालन है कम लागत।

 

 इसके संक्षिप्त आकार के कारण, इसका उपयोग शहर में 2-3 के स्तर में भी किया जाता है ताकि माल परिवहन किया जा सके क्योंकि यह आसानी से शहर की संकीर्ण सड़कों पर भारी भार को आकर्षित कर सकता है। यह ट्रैक्टर बड़ी मांग में है और ट्रैक्टर उद्योग में एक प्रवृत्ति है।