अपने या पराये?

कहानी
अपने पराये 

      सुजीता दोपहर  की चाय बना रही थी, की डोरबेल बजी।सोफे पर बेठी उसकी सासने उसके हस्बैंड का लेबोरेटरी से आया नया रिपोर्ट लिया और पढ़कर,
'हे भगवान ये कैसी मुसीबत हमारे परिवार पार आ गिरी है?"
किचन में से भागती सुजीता आयी और जल्दी से रिपोर्ट देखा,साथ में डॉक्टर ने बम्बई के किसी बड़े अस्पताल में जाजा़कर इलाज कराने की चिट्ठी भी लिखी थी।सुजीता की आँखों से आंसू बरस पड़े।
उसकी सास तो अगली पिछली बाते निकालकर सुनाती रही।
"तेरा कुछ ध्यान नहीं है,तेरी पार्ट टाइम नौकरी और छुट्टी के दिन सहेलियों के साथ किटी पार्टी …"वगैराह
'धीरे बोलिये मम्मीजी अभी उनकी तबियत ठीक नहीं है, आज डेढ़ महीना हो गया ऑफिस भी नहीं जा रहे,ये सब सुनेंगे तो और ज्यादा दुखी होंगे।अब तो हमें कैसे उनको जल्दी इलाज करके ठीक करना है और इतने लम्बे समय तक चलनेवाली ट्रीटमेंट का खर्च भी तो जुटाना है।उनके इन्शयोरन्स का पैसा भी काफी नहीं हैऔर हम सब महिला किटी में सिर्फ मज़ा करने थोडे जाते है ?सामजिक कार्यो से भी तो जुड़े है,आप हमेशा मेरी गलती निकलती रहती है और हमारी नन्ही सी गुड़िया बेटी  त्रीया से भी रुखा व्यवहार करते है।
ये सुनकर सुजीता की सास शांत होकर अपने रुम में चली गयी।
सुजीता ने सबको चाय दी और अपने पति रूवीन को धीरे धीरे बाते समजा़ने लगी की, अब हमें बाहर जाकर इलाज करवाना पडेगा।
दूसरे दिन से सुजीता तैयारी में जुट गयी।
अपनी पांच सालकी बेटी त्रिया की रेसीडेंशल स्कूल से इतनी तो राहत थी की बच्ची उतने समय स्कूल की होस्टेल मे अच्छी निगरानी में रहे सकेगी।
त्रीया को समजा़कर  उसकि दो तीन फ्रेंड वगैराह को बुलाकार समजा़ लिया।
अपनी ऑफिस से बिना सेलेरी से दो महीने की छुट्टी भी लीउसकी सास ने दो तीन सम्बंदिओ से फोन करके बात की और कुछ आर्थिक मदद के बारे मे भी बताया लेकिन सबने कुछ न कुछ बहाने बनाकर ताल दिया।सुजीता की दो तीन सहेलियों का फोन आया और सुजिताने अपनी मुश्किल बतायी लेकिन सबने हाँ सोचेंगे वगैराह बाते की।उसकी सास भी साथ आने को तैयार हुई लेकिन सुजिताने कहा,आप को तकलीफ होगी मेरा भाई थोड़े दिन छुट्टी लेकर साथ रहेगा फिर जैसे ट्यूमर का  पहला माइनर ओपरेशन हो जाएगा बाद मे रिपोर्ट आये फिर आप आना"
बातें कर रहे थे उतने में सुजीता की किटी पार्टी के प्रमुख नीताबेन और साथ में ओर दो बहेनें आयी और सुजीता को आश्र्वस्त करते हुए एक चेक दिया और कहने लगे,
"आप बिलकुल चिंता मत करना,अपनी संस्था के भंडोल से सबने मिलकर ये रकम आपको इलाज के लिए दे रहे है जिसमें आधा तो हम सब की तरफ से है और आधी रकम आप धीरे धीरे करके भर सकेंगे ,ईश्वर की कृपा से सब कुछ ठीक हो जाएगा”
बोलते सबकी आँखे भर आयी और सुजीता आंसू भरी आंखो से धन्यवाद करते हुए अपनी सास की सबसे पहचान करवाई।
सुजीता की सास भी एकदम से रो पड़ी और सबसे धन्यवाद करते हुए बोली,
"सुजीता,सचमें समय बदलते ही कभी अपने पराये  हो जाते है और जिन्हें पराये समझते है वो अपने बन जाते है "

-मनीषा जोबन देसाई


  Never miss a story from us, get weekly updates in your inbox.