Image

सर्दियाँ आते ही बस मन करने लग जाता है कि कोई गर्म गर्म चीज़ खाने का या फिर ऎसी चीजें खाने का जिसकी तासीर गर्म हो जिससे कि शरीर को सर्दी लगने से बचाया जा सके.वैसे यही कहा जाता है कि सर्दियों का मौसम खाने के लिए बेहद अच्छा मौसम होता है हम बिना किसी परेशानी के विभिन्न प्रकार की व गर्म चीजें खा पाते हैं इस मौसम में व हमारे पास खाने में बहुत वैरायटी भी होती है जैसे कि गाजर का हलवा,ड्राइ फ्रूटस‌,गरमा गर्म छवारों का कड़ा हुआ दूध,सब्जियों में सरसों का साग व मक्की की रोटी इत्यादि यह सब चीजें सर्दियों में सभी लोगों को बेहद पसंद आती है।

तो आइए आज हम एक और नयी चीज़ अपनी सर्दियों के मैन्यु में शामिल करते हैं जोकि मीठी होने के साथ साथ ठंड से बचने के लिए बेहद लाभदायक है व जिसे बच्चों ‌के साथ साथ बड़े-बूढ़े भी‌ खुशी से खाना चाहेंगे।जिसका नाम है भुने चने के लड्डू।

यह लड्डू घर पर बनाना बेहद ही आसान‌ है व इनको बनाने में समय भी कम‌ लगता है,तो आइए जानते है इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री व बनाने का तरीका। 

लड्डू बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री:-

250 ग्राम भुने चने छिलके वाले (अगर बिना छिलके वाले लेना चाहे तो वह भी ले सकते हैं।)

250 ग्राम चीनी का भूरा

200 -250 ग्राम देसी घी

200 ग्राम सूखे बादाम

बनाने की विधि:- सबसे पहले मिक्सी में भुने हुए चने बारीक पीस ले व एक छननी में छान ले ताकि चने के वह छिलके जोकि सही प्रकार से पीस नही पाए वह अलग हो जाए जिससे कि लड्डू खाते समय चने के छिलके गले में न अटके व अगर आपने बिना छिलके वाले चने लिए है‌ तो छानने की कोई आवश्यकता नही रहेगी। इसके पश्चात इसी तरह बादामों को भी पीस ले व एक परात में पीसे हुए चने, बादाम व चीनी के भूरे को‌ मिला कर अच्छे से मिक्स कर ले। अब एक कड़ाही में घी गर्म करे व गर्म किए गये घी को‌ बादाम,चने व भूरे के मिश्रण में डाल दे व थोड़ा ठंडा होने के पश्चात अच्छे से हाथों से मिक्स करे अगर यह मिश्रण बनाते समय आपको घी कम‌ लगे तो आप और घी भी डाल‌ सकते हैं लेकिन जरुरत से ज्यादा व जरूरत से कम घी आपके द्वारा बनाये जाने वाले लड्डू को बनने से पहले ही तोड़ सकते हैं इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखे.

मिश्रण के थोड़ा ठंडा होने के पश्चात अब बारी है‌ हाथों से लड्डू बनाने की.थोड़ा सा मिश्रण हाथों में लेकर हम दोनों हाथों में घुमाते हुए लड्डू की शेप देंगे व इसी प्रकार हम‌ सारे मिश्रण के लड्डू बनाकर एक डिब्बे में रखेंगे। कुछ समय पश्चात हम‌ देखेगे कि लड्डू ठंडे होकर थोड़े जम गये हैं व खाने को तैयार है। तो आज ही यह लड्डू अपने घर पर अवश्य बनाए व इन स्वादिष्ट व पौष्टिक लड्डूओ का इन सर्दी में आनंद अवश्य ले।

धन्यवाद ।

कॉपीराइट @ मोना कपूर